Wednesday 16 September 2015

नजरें लड़ गईयाँ, लुट गई मैं सैंया : [Copied or Inspired Song - 41]

Copied or Inspired By Other Song [41]
-------------------- --------------------------------------

इस श्रंखला के अंतर्गत हम नुसरत फतह अली खान साहब के ऐसे गानों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें हिंदी सिनेमा के गानों में कापी किया गया ! 

दिलचस्प कंट्रोवर्सी की बात  - 
जैसा कि पिछली पोस्ट में हमने आपको बताया कि 1996 में दो फिल्में लगभग साथ-साथ रिलीज हुयीं, और दोनों में एक गाना ऐसा था, जिसकी धुन एक समान थी ! दोनों ही फ़िल्म निर्माता और संगीतकारों के गुट एक-दुसरे पर धुन की चोरी का आरोप लगा रहे थे ! जबकि उन दोनों ही संगीतकारों ने नुसरत फतह अली खान के एक बहुत पुराने गाने की धुन चुराई थी !

पहला कॉपीड गाना तो आपने सुन ही लिया जो कि 1996 की फ़िल्म दरार का था, जिसे 'अनु मलिक' के संगीत निर्देशन में कविता कृष्णामूर्ति और अभिजीत ने गाया था ! 

अब दूसरी फ़िल्म और उसका गाना - 
6 सितम्बर 1996 को प्रदर्शित हुयी फ़िल्म 'बाल ब्रह्मचारी' में एक हिट गाना है - "नजरें लड़ गईयाँ, लुट गयी मैं सैंया, अब जो हो होना" .. इस गाने को बप्पी लहरी के संगीत निर्देशन में गायिका कविता कृष्णामूर्ति ने गाया था ! ये गाना भी नुसरत फतह अली खान साहब के उसी गाने की धुन से कॉपी किया गया था ! 

आईये अब कॉपी हुए गाने और नुसरत साहब के 'ओरिजिनल' दोनों गानों को सुनते हैं :

[Original Song]
--------------------------------------------
अखियाँ लड़ गईयाँ , डूबदी तर गईयाँ, होवे जो होणा 
मैं यार यार कहणा, मैं प्यार प्यार कहणा  
Akhiyan Lad Gayian, Dubdi Tar Gayian, Hove Jo Hona 
 Main Yaar Yaar Kehna, Main Pyar Pyar Kehna 

Singer : Nusrat Fateh Ali Khan 
*****
=================================================
***** 

[Copied / Inspired Song]
---------------------------------------------------------------------
- गाना-
  नजरें लड़ गईयाँ, लुट गई मैं सैंया, अब जो हो होना 
 मैं यार यार कहना, मैं बार बार कहना, मैं साथ साथ रहना पिया
Nazare Lad Gayiyan, Lut Gayi Mai Saiyya, Ab Jo Ho Hona 
 Main Yaar Yaar Kahna, Main Baar Baar Kahna Piya

Singer : Kavita Krishnamurthy
Film : Bal Brahmachari (1996)
Music : Bappi Lahiri
Lyrics : Prakash Mehra
Star Cast : Karishma Kapoor, Puru Raajkumar

================================================== 
End
======================

No comments:

Post a Comment

आपकी प्रतिक्रियाओं का सदा स्वागत है