Tuesday 15 September 2015

साँसों की माला पे सिमरूं मैं पी का नाम : [Copied or Inspired Song - 39]

Copied or Inspired By Other Song [39]
-------------------- --------------------------------------

इस श्रंखला के अंतर्गत हम नुसरत फतह अली खान साहब के ऐसे गानों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें हिंदी सिनेमा के गानों में कापी किया गया ! 

1997 में रिलीज हुयी फ़िल्म 'कोयला' में एक गाना हिट हुआ - "साँसों की माला पे सिमरूं मैं पी का नाम" ! इस गाने को 'राजेश रोशन' के संगीत निर्देशन में कविता कृष्णामूर्ति ने गाया था ! जिसे फ़िल्म के परदे पर शाहरुख खान और माधुरी दीक्षित के ऊपर फिल्माया गया ! 

दरअसल ये गाना भी नुसरत फतह अली खान साहब के गाये एक पुराने गाने से कॉपी किया गया था !

आईये आज 'ओरिजिनल' और 'कॉपी' हुए दोनों गानों को सुनते हैं :

[Original Song]
--------------------------------------------
साँसों की माला पे सिमरूं मैं पी का नाम 
 अपने मन की मैं जानूं और पी के मन की राम  
Sanson Kee Maala Pe Simroon Main Pee Kaa Naam 
 Apne Man Kee Main Jaanu Aur Pee Ke Man Ki Raam 

Singer : Nusrat Fateh Ali Khan 
*****
=================================================
***** 

[Copied / Inspired Song]
---------------------------------------------------------------------
- गाना-
  साँसों की माला पे सिमरूं मैं पी का नाम 
 प्रेम के पथ पर चलते चलते हो गयी मैं बदनाम
Saanso Kee Maala Pe Simaroon Main Pee Kaa Naam 
 Prem Ke Path Par Chalte Chalte Ho Gayi Main Badnaam

Singer : Kavita Krishnamurthy
Film : Koyla (1997)
Music : Rajesh Roshan
Lyrics : Indeevar
Star Cast : Shahrukh Khan, Madhuri Dixit, Amrish Puri

================================================== 
End
======================

No comments:

Post a Comment

आपकी प्रतिक्रियाओं का सदा स्वागत है