Monday 14 September 2015

आई लव यू .. ओ मेरी नींदों में तू, मेरे ख्वाबों में तू : [Copied or Inspired Song - 36]

Copied or Inspired By Other Song [36]
-------------------- --------------------------------------

इस श्रंखला के अंतर्गत हम नुसरत फतह अली खान साहब के ऐसे गानों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें हिंदी सिनेमा के गानों में कापी किया गया ! 

1997 में रिलीज हुयी फ़िल्म 'औजार' में एक गाना हिट हुआ - "आई लव यू .. ओ मेरी नींदों में तू, मेरे ख्वाबों में तू" ! इस गाने को 'अनु मलिक' के संगीत निर्देशन में शंकर महादेवन ने गाया है ! जिसे फ़िल्म के परदे पर सलमान खान पर फिल्माया गया ! 

हकीकतन ये गाना भी नुसरत फतह अली खान साहब की गाई एक बहुत पुरानी सूफी कव्वाली - "अल्लाह हू अल्लाह हू अल्लाह हू, ये ज़मीं जब न थी ये जहाँ जब न था"  से कापी किया गया था !

आईये आज 'ओरिजिनल' और 'कॉपी' हुए दोनों गानों को सुनते हैं :

[Original Song]
--------------------------------------------
अल्लाह हू अल्लाह हू अल्लाह हू अल्लाह हू 
 ये ज़मीं जब न थी, ये जहाँ जब न था 
 चाँद सूरज न थे, आसमां जब न था 
 तब न था कुछ यहाँ, था मगर तू ही तू
Allah Hoo, Allah Hoo, Allah Hoo, Allah Hoo 
Ye Zamin Jab Na Thii Ye Jahan Jab Na Tha 
 Chaand Suraj Na They Aasman Jab Na Tha 
 Tab Na Tha Kuchh Yahan Tha Magar Tu Hi Tu 

Singer : Nusrat Fateh Ali Khan
================================================= 

[Copied / Inspired Song]
---------------------------------------------------------------------
- गाना-
 आई लव यू, आई लव यू, आई लव यू 
ओ मेरी नींदों में तू, मेरे ख्वाबों में तू 
 मेरी धड़कन में तू, मेरी साँसों में तू
I Love You, i love you, i love you 
 O Meri Needo Me Tu Mere Khwabo Men Tu 
 Mere Dhadkan Men Tu Meri Sanso Men Tu

Singer : Shankar Mahadevan
Film : Auzaar (1997)
Music : Anu Malik
Lyrics : Indeevar
Star Cast : Salman Khan

================================================== 
End
======================

No comments:

Post a Comment

आपकी प्रतिक्रियाओं का सदा स्वागत है