Saturday, 12 October 2013

गायिका शमशाद बेग़म - (गायकों का पहला / आखिरी गाना-7)

Shamshaad Begum : First / Last Song
भारतीय सिनेमा गीत संगीत के सुनने वालों में से शमशाद बेगम जी को  कौन नहीं जानता होगा ? वे हिंदी फ़िल्मी पार्श्वगायन की पहली गायिकाओं में से एक थीं ! मधुर खनक लिए उनकी आवाज़ ने उनको लाखों प्रशंसक दिए उनकी गायकी में रस था ! उन्होंने अपने गायन की शुरुआत रेडिओ पेशावर से की ! उनकी पहली फिल्म खजांची (1941) थी, जिस में उन्होंने एक नहीं पूरे नौ गीत गाये थे !
Let us listen Shamshaad Begum's first playback song for hindi film 

Song - Ek Kali Naazon Ki Pali 
Movie - Khanzanchi [1941]
Singer - Shamshad Begum
Lyrics -Ghulam Haider
Music - Wali Sahab
 ============================================= 

सांस पर गज़ब का नियंत्रण और ऊँचे से ऊँचे सुर में आसानी से गा लेना उनकी विशेषता थी ! जिसने उन्हें उस समय के संगीतकारों की पसंद बना दिया ! उनके गाये गानों के चाहने वाले नए ज़माने में भी हैं, इसीलिये तो उन्हीं के गाये गीतों के रीमिक्स भी खूब बने पश्चिमी धुन पर बना पहला  गाना 'मेरी जान आना सन्डे के सन्डे' भी उन्हीं की आवाज़ में रिकॉर्ड हुआ ! किशोर कुमार ,मुकेश और लता जी की तरह वे भी कुंदन  लाल सहगल की दीवानी थीं !  

शमशाद बेगम ने नायक को भी अपनी आवाज़ देने में परहेज नहीं किया और एक तरह से नया ट्रेंड यहीं से शूरू हुआ ! जब उन्होंने 1968 की फिल्म 'किस्मत' में विश्वजीत को अपनी आवाज़ दी !
यूँ तो उनके कुछ गाने जो इस से पहले रिकॉर्ड किये गये थे, वे उनके इस फिल्म के बाद आईं फिल्मों में प्रयोग किये गए ! पंजाबी फिल्म 'मैं पापी तुम बखश्न्हार' 1976 में भी उनका गाया गीत रखा गया था, कुछ लोग उसे ही आखिरी गीत मानते  हैं !

'कजरा मोहब्बत वाला' उनका गाया और रिकॉर्ड किया गया आखिरी हिंदी फ़िल्मी गीत माना जाता रहा है लेकिन उनकी साईट से जानकारी मिली है उसके अनुसार १९८१ संगीतकार प्रेम धवन  ने उनके तीन गाने फिल्म -'गंगा मांग रही बलिदान 'के लिए रिकॉर्ड किये थे .इनमें  उनका साथ अन्य कलाकारों ने भी दिय है,उन तीन गीतों में से एक यह गीत है जिसे उनका अंतिम रिकार्डेड गीत माना जा सकता है -
One of the  Last recorded 3 Songs Of Shamshaad Begum
Song - Hamne Mitane aaya jo 
Singers - Mubarak Begum and Shamshad Begum 
Film -"Ganga Mang rahi balidan' (1981)
Music :Prem Dhawan


 ===============================================