Tuesday 15 September 2015

मेरा पिया घर आया ओ राम जी : [Copied or Inspired Song - 37]

Copied or Inspired By Other Song [37]
-------------------- --------------------------------------

इस श्रंखला के अंतर्गत हम नुसरत फतह अली खान साहब के ऐसे गानों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें हिंदी सिनेमा के गानों में कापी किया गया ! 

1995 में रिलीज हुयी फ़िल्म 'याराना' में एक गाना सुपर डुपर हिट हुआ - "मेरा पिया घर आया, ओ राम जी" ! इस गाने को 'अनु मलिक' के संगीत निर्देशन में कविता कृष्णमूर्ति ने गाया था ! जिसे फ़िल्म के परदे पर माधुरी दीक्षित के ऊपर फिल्माया गया ! 

हकीकतन ये गाना भी नुसरत फतह अली खान साहब की गाई एक बहुत पुरानी सूफी कव्वाली - "मेरा पिया घर आया ओ लालनी ..."  से कापी किया गया था !

आईये आज 'ओरिजिनल' और 'कॉपी' हुए दोनों गानों को सुनते हैं :

[Original Song]
--------------------------------------------
मेरा पिया घर आया ओ लालनी 
 पिया घर आया सानु अल्लाह मिलाया  
Mera Piya Ghar Aaya Oo Laalni 
 Piya Ghar Aaya, Sanu Allah Milaya 

Singer : Nusrat Fateh Ali Khan 
Lyrics/Poet : Bulleh Shah 
Album : The Final Moment
================================================= 

[Copied / Inspired Song]
---------------------------------------------------------------------
- गाना-
  मेरा पिया घर आया ओ राम जी 
 लाया बरात लाया, घुंघटा उठाने आया, अपना बनाने आया वो 
 चंदा भी साथ लाया, तारे भी साथ लाया, पागल बनाने आया वो 
 मेरा पिया घर आया ओ राम जी
Mera Piya Ghar Aaya, O Raam Ji 
 Laya Barat Laya, Ghunghata Uthane Aaya Apana Banane Aaya Wo 
 Chanda Bhi Sath Laya, Tare Bhi Saath Laya Pagal Banane Aaya Wo 
Mera Piya Ghar Aaya, O Raam Ji

Singer : Kavita Krishnamurthy
Film : Yaraana (1995)
Music : Anu Malik
Lyrics : Maya Govind
Star Cast : Madhuri Dixit

================================================== 
End
======================

No comments:

Post a Comment

आपकी प्रतिक्रियाओं का सदा स्वागत है